जिमिनक्यूटफोटो कूपर हॉक | हमारे चखने के कमरे से सुझाव - sumit nagal

जिमिनक्यूटफोटो

2- या 3-बोतल सदस्यता वाले वाइन क्लब के सदस्य मासिक का आनंद लेते हैंमानार्थ वाइन चखनाउनके वाइन क्लब लाभों में शामिल दो लोगों के लिए।

सदस्य नहीं हैं?
सीखनाअधिकऔर अपनी यात्रा से पहले शामिल हों!

वाइन चखने का आदेश

वाइन को उपयुक्त क्रम में डालने के लिए दिशा-निर्देश नीचे दिए गए हैं:

  • पहले सूखी स्पार्कलिंग वाइन, फिर सफेद, ब्लश, लाल और अंत में मीठी मिठाई वाइन। (ध्यान दें: स्पार्कलिंग वाइन को वाइन के बीच में या स्वाद के अंत में, अगर वे मीठे हैं, तो तालू को साफ करने वाले के रूप में भी डाला जा सकता है।)
  • मीठा करने के लिए सूखा
  • हल्की-फुल्की से फुल-बॉडी
  • शक्तिशाली के लिए नाजुक

वाइन को एक विशेष चखने के क्रम में रखने का लक्ष्य यह है कि वाइन एक से दूसरे में निर्बाध रूप से प्रवाहित हो। हालाँकि, उचित चखने का क्रम कुछ चुनौती हो सकता है क्योंकि वाइन अक्सर दो प्रतिस्पर्धी श्रेणियों को पार कर जाती है।

उदाहरण के लिए, क्या एक हल्की-फुल्की, थोड़ी मीठी रिस्लीन्ग को फुल-बॉडी वाले, सूखे, ओक-वृद्ध शारदोन्नय से पहले जाना चाहिए? ये दो वाइन काफी उलझन में हैं, क्योंकि रिस्लीन्ग स्वाभाविक रूप से एक हल्के शरीर वाली शराब के रूप में शारदोन्नय से पहले जाना होगा, लेकिन शारदोन्नय आसानी से रिज़िंग से पहले जा सकता है क्योंकि यह सूख रहा है। इस मामले में, "नाजुक से शक्तिशाली" दिशानिर्देश का उपयोग करना सबसे अच्छा है। ओक बैरल प्रभाव के अलावा, शारदोन्नय का वजन, एक विशिष्ट ऑफ-ड्राई रिस्लीन्ग के स्वाद और वजन को दूर करने की संभावना है। अंततः, एक उत्तम स्वाद क्रम सभी के लिए मौजूद नहीं हो सकता है, क्योंकि हमारे सभी तालु अलग-अलग हैं; फिर भी, ये दिशानिर्देश आपको सबसे अच्छा स्वाद अनुभव प्रदान करने में मदद करेंगे।

शराब का भंडारण और संरक्षण

शराब के मुख्य दुश्मन गर्मी और प्रकाश हैं। शराब को ठंडी, अंधेरी जगह पर रखने से इसे बचाने में काफी मदद मिलेगी। यदि आपके पास एक तहखाने या वाइन फ्रिज है, तो 55°F एक आदर्श भंडारण तापमान है। कॉर्क को सूखने से बचाने के लिए बोतलों को उनके किनारों पर रखना चाहिए, इस प्रकार शराब से समझौता करना चाहिए। अंत में, बोतलों को बार-बार न हिलाने की कोशिश करें क्योंकि यह वाइन में तलछट (यदि कोई हो) को परेशान करेगा और "बॉटल शॉक" की स्थिति भी पैदा कर सकता है। जब शराब की खुली बोतल को संरक्षित करने की बात आती है, तो चुनने के लिए कई विकल्प हैं:

  • बचे हुए वाइन को शराब की एक छोटी बोतल में डालें ताकि हेडस्पेस कम हो जाए और इसलिए, वाइन के संपर्क में बची हानिकारक ऑक्सीजन की मात्रा।
  • बोतल से ऑक्सीजन निकालने के लिए विशेष रूप से डिज़ाइन किए गए पंप और स्टॉपर का उपयोग करें।
  • बोतल से ऑक्सीजन को भारी, निष्क्रिय गैस (आमतौर पर आर्गन और/या CO2) से विस्थापित करने के लिए वाइन प्रिजर्व स्प्रे का उपयोग करें, फिर मूल कॉर्क या किसी अन्य स्टॉपर से सील करें।
  • स्पार्कलिंग वाइन के लिए, बुलबुले और स्वाद बनाए रखने के लिए स्पार्कलिंग वाइन स्टॉपर का उपयोग करें। इन स्टॉपर्स को स्पार्कलिंग वाइन की बोतलों में बनने वाले दबाव के तहत बनाए रखने के लिए डिज़ाइन किया गया है - इसलिए हटाते समय सावधान रहें।
  • सभी वाइन (हाँ, यहां तक ​​कि लाल भी) को रेफ्रिजरेटर में तब तक संग्रहित किया जाना चाहिए जब तक कि आगे उपयोग न हो जाए, ठंड ऑक्सीकरण प्रक्रिया को धीमा कर देगी।
उचित सेवा तापमान
तापमानमस्ती का समयशराब शैलीउदाहरण
45 डिग्री फारेनहाइट से नीचेरेफ्रिजरेटर में 2½ घंटेसादा, सस्ता हल्का शरीर वाला सफ़ेद और मीठा ब्लश/रोज़ वाइनविन्हो वर्डे, कम लागत वाली पिनोट ग्रिगियो या समान, व्हाइट ज़िनफंडेल
45°F-50°Fरेफ्रिजरेटर में 2 घंटेसफेद स्पार्कलिंग, हल्के शरीर वाले सफेद, सूखे गुलाब, और हल्की मिठाई वाइनशैम्पेन, प्रोसेको, रिस्लीन्ग, सॉविनन ब्लैंक, फिनो शेरी, व्हाइट पोर्ट
50°F-55°Fरेफ्रिजरेटर में 1½ घंटेरेड स्पार्कलिंग, मीडियम-फुल बॉडी व्हाइट, लाइट बॉडी रेड्स, मीडियम बॉडी डेज़र्ट वाइनस्पार्कलिंग शिराज, शारदोन्नय, विग्नियर, ब्यूजोलिस, डोलसेटो, सौतेर्नेस
55°F-60°Fरेफ्रिजरेटर में 1 घंटामध्यम आकार की लाल, फुलर बॉडी वाली मिठाई, और अधिकांश पोर्ट वाइनपिनोट नोयर, चियांटी, रियोजा, मदीरा
60°F-65°Fरेफ्रिजरेटर में ½ घंटाफुल बॉडी वाली रेड वाइनकैबरनेट सॉविनन, मर्लोट, शिराज, ज़िनफंडेल आधारित वाइन
एयरिंग और डिकंटिंग

वातन का उद्देश्य एक शराब में हवा डालना है जो सुगंध और गुलदस्ता को बाहर लाएगा और टैनिन और एसिड के प्रभाव को नरम करेगा। यह युवा, टैनिक रेड वाइन के साथ विशेष रूप से महत्वपूर्ण है, जिससे उन्हें खोलने के तुरंत बाद पीने में अधिक आनंद आता है। डिकैंटिंग एक समान उद्देश्य को पूरा करता है, लेकिन युवा अपरिष्कृत और अनफ़िल्टर्ड रेड वाइन या पुराने रेड वाइन से तलछट को हटाने के अतिरिक्त लाभ के साथ, जो तलछट फेंकते हैं। हालांकि अधिकांश सफेद वाइन को वातन या क्षयकारी की आवश्यकता नहीं होती है, फुलर बॉडी वाले गोरे, विशेष रूप से वे जो ओक वृद्ध (यानी, अच्छी गुणवत्ता वाले शारदोन्नय) हैं, वातन की एक छोटी अवधि से लाभान्वित होंगे।